चीनी कंपनी टेनसेंट सिक्योर यूनिवर्सल म्यूजिक डील

यूनिवर्सल म्यूजिक दशकों से सर्वश्रेष्ठ पॉप कलाकारों को साइन कर रहा है। अनुबंध के तहत टेलर स्विफ्ट और लेडी गागा के साथ (और द बीटल्स बैक इन द ग्लोरी डेज़), यूनिवर्सल संगीत उद्योग में सबसे बड़े खिलाड़ी हैं।

अब, लंबी बातचीत के बाद, इसकी मूल कंपनी विवेंडी चीनी तकनीकी दिग्गज Tencent को 10% हिस्सेदारी बेचने पर सहमत हो गई है।

10% हिस्सेदारी का मूल्य लगभग €3bn है, जिससे यूनिवर्सल म्यूजिक का कुल मूल्य लगभग €30bn है। Tencent को समान कीमत पर जनवरी 2021 तक अतिरिक्त 10% खरीदने का अवसर भी दिया गया है।

वैश्विक विस्तार

यह सौदा Tencent के लिए वैश्विक विस्तार का कारण बन सकता है, जिसके पास पहले से ही Spotify में 7.5% हिस्सेदारी है।

ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी का लक्ष्य एशिया में यूनिवर्सल म्यूजिक के विस्तार में सहायता करना है। मूल कंपनी विवेंडी ने सौदे पर उत्साह व्यक्त किया है और विश्वास है कि यह यूनिवर्सल म्यूजिक को एशियाई बाजार में विस्तार करने का एक अच्छा अवसर देगा।

यह व्यापारियों के लिए बहुत अच्छी खबर है जो व्यक्तिगत स्टॉक से निपटते हैं, क्योंकि यूनिवर्सल में बड़े बदलाव से 2020 में पर्याप्त लाभ हो सकता है।

संगीत उद्योग क्रांति

हालांकि बहुत से लोग अब मानते हैं कि संगीत उद्योग हाल के वर्षों में अवैध डाउनलोड की शुरुआत और भौतिक रिकॉर्ड बिक्री में गिरावट के बाद से एक उद्योग बनने से, चीजें बदलने लगी हैं।

पिछले साल, वैश्विक संगीत राजस्व ने एक आशाजनक परिवर्तन दिखाया, जो दो दशकों में सबसे तेज़ दर से बढ़ रहा है।

बिक्री में 9.7% की वृद्धि हुई, जो 2018 में £14.6bn तक पहुंच गई, जो कि 2000 के दशक की शुरुआत के बाद से संगीत उद्योग में सबसे अधिक आय है, जहां सीडी ने विश्व स्तर पर राजस्व का 80% हिस्सा बनाया।

डिजिटल हो रहा है

इसमें कोई संदेह नहीं है कि संगीत उद्योग धीरे-धीरे एक चट्टानी समय से वापस आ रहा है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *